देशभर में 56 ठिकानों पर आयकर विभाग का छापा, 700 करोड़ की अघोषित आय का खुलासा

0
111
नई दिल्ली : आयकर विभाग ने देश भर में 56 ठिकानों पर छापामारी कर 700 करोड़ की अघोषित आय का खुलासा किया है। सबसे बड़ी छापामारी बियर और विदेशी शराब बनाने वाली भारतीय कंपनी आईएमएफएल पर की गई है। यहां से मिले दस्तावेजों की जांच में यह पता चला कि संबंधित कंपनी ने कर भुगतान के दौरान कई सौ करोड़ रुपयों का खुलासा नहीं किया था।
बता दें कि आईटी विभाग ने बीते छह अगस्त को ये छापेमारी की थी। उसने तमिलनाडु में बीयर और भारत में निर्मित विदेशी शराब के प्रमुख उत्पादक कंपनी आईएमअफएल की तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश और गोवा के 55 ठिकानों पर एक साथ तलाशी और जब्ती अभियान चलाया था। इस दौरान मिले दस्तावेजों से यह पता चला कि कंपनी ने आयकर रिटर्न भरने तथा टैक्स भरने के दौरान इन रुपयों का उल्लेख नहीं किया था।
इसके अलावा शुक्रवार को आयकर विभाग की टीम ने असम के कई व्यापरियों के अलावा एक चार्टर्ड अकाउंटेंट के यहां छापेमारी की। इस दौरान आयकर विभाग की टीम ने आय से संबंधित कई दस्तावेज जब्त किए।
इससे पहले एक अगस्त को आयकर विभाग ने राजस्थान के कोटा जिले के पांच बड़े बिजनेसमैन के यहां छापेमारी की थी। इस दौरान आयकर विभाग की टीम 180 गाड़ियों के साथ पहुंची थी। प्रदेश के पांच नामी कारोबारी समूहों पर आयकर विभाग ने छापा मारा था।