चंद्रयान-2 : तकनीकी कारणों से रोकी गई लॉन्चिंग, नई तारीख का ऐलान शीघ्र

0
143
नई दिल्ली : भारत का बहुप्रतीक्षित मिशन चंद्रयान-2 की लांचिंग तकनीकी कारणों से रोक दी गई है। चंद्रयान-2 सोमवार तड़के 2 बजकर 51 मिनट पर उड़ान भरने वाला था, लेकिन तय उड़ान से 56 मिनट 24 सेकेंड पहले तकनीकी खराबी की वजह से इसकी लॉन्चिंग को टाल कर दिया गया। लॉन्चिंग की नई तारीख की घोषणा अब बाद में की जाएगी।

चंद्रयान-2 सोमवार तड़के 2 बजकर 51 मिनट पर उड़ान भरने वाला था, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग को तकनीकी खराबी की वजह से रोक दिया गया है। इससे पहले सोमवार की रात 1 बज कर 54 मिनट और 36 सेकंड पर चंद्रयान 2 मिशन का काउंटडाउन रोक दिया गया। जिस वक्त मिशन का काउंटडाउन रोका गया, उस समय मिशन के लिए सिर्फ 56 मिनट 24 सेकेंड बाकी थे। मिशन को रोके जाने के कुछ देर बाद इसरो की ओर से बयान जारी किया गया। इसरो के पब्लिक रिलेशन ऑफिसर (पीआरओ) गुरुप्रसाद ने बताया कि लॉन्च व्हीकल सिस्टम में लॉन्चिंग से करीब एक घंटे पहले तकनीकी खराबी आ गई, इस कारण एहतियान आज चंद्रयान-2 मिशन की लॉन्चिंग को टाल दिया गया है। इसरो के इस मिशन से जुड़े वैज्ञानिकों ने बताया कि अब चंदरयान-2 की नई तारीख की घोषणा जल्द की जाएगी।

अंतरिक्ष वैज्ञानिक गौहर रजा ने कहा कि यह वैज्ञानिक फैसला है। इसमें निराश होने की कोई जरूरत नहीं है। यह 70 साल के अनुभव का नतीजा है कि तय समय पर खराबी को पकड़ लिया गया, अन्यथा ऐसे रॉकेट व यान का प्रक्षेपण किसी बम से कम नहीं होता है। श्री रज़ा ने कहा कि गड़बड़ी को समय रहते पकड़ना भी बहुत बड़ी बात है। वैज्ञानिक जल्द ही देश को मिशन रोकने की विधिवत जानकारी देंगे। करीब एक माह का वक्त इस मिशन दोबारा लांच करने में लग सकता है। उन्होंने बताया कि यान में यदि ईधन का लीकेज हो रहा है तो उसे दुरस्त करना होगा। एक माह तक यान में ईधन को भर कर नहीं रखा जा सकता है।