सोमालिया के होटल में आतंकी हमला, 26 लोगों की मौत, चार आतंकी भी ढेर

0
24
नई दिल्ली : अफ्रीकी देश सोमालिया के दक्षिणी शहर किसमायो के एक प्रमुख होटल में शनिवार की रात आतंकवादियों ने एक बड़ा आत्मघाती हमला किया है। इस हमले में कम से कम 26 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 52 लोगों के घायल होने की खबर है। इस हमले की जिम्मेदारी अल शबाब नामक आतंकी संगठन ने ली है। अल शबाब, अलकायदा से जुड़ा एक समूह है, जिसने इससे पहले भी कई आतंकवादी घटनाओं को अंजाम दिया था।
पुलिस अधिकारियों के मुताबिक शनिवार की रात एक आत्मघाती हमलावर ने किसमायो शहर के लोकप्रिय मेदिना होटल में विस्फोटकों से भरी एक गाड़ी घुसा दी। इसके बाद भारी हथियारों से लैस कई बंदूकधारी आतंकवादी गोलीबारी करते हुए होटल में घुस गए। इन आतंकवादियों ने होटल में मौजूद लोगों पर ताबड़तोड़ फायरिंग कर दी। फिलहाल सोमालिया में सुरक्षाबलों ने रात से जारी आतंकवादी ऑपरेशन को सफलतापूर्वक खत्म कर दिया है। पुलिस अधिकारी ने बताया, ‘ऑपरेशन अब खत्म हो गया है। इस हमले में अब तक 26 लोगों की मौत हुई है। कई लोगों को होटल से निकाला जा रहा है। चारों हमलावरों को भी हमने मार गिराया है।’ सुरक्षा अधिकारी अब्दी धुहुल ने एक पूर्व स्थानीय प्रशासन मंत्री और एक नेता समेत सात लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है। सुरक्षा अधिकारी धुहुल ने कहा कि अभी तक आतंकियों का हमला जारी है, इसलिए मृतकों की संख्या बढ़ भी सकती है।

क्षेत्रीय अध्यक्ष अहमद मोहम्मद इस्लाम ने बताया कि इस हमले में अभी तक 26 लोग मारे गए हैं। मारे गए लोगों में तीन केन्याई, एक कनाडाई, एक ब्रिटिश, दो अमेरिकी और तीन तंजानिया के नागरिक हैं। इनके अलावा दो चीनी नागरिक भी घायल भी हैं। जुबैलबंद क्षेत्र के राष्ट्रपति अहमद मोहम्मद ने एक बयान में कहा कि अल-कायदा से जुड़े अल शबाब के इस हमले में आगामी क्षेत्रीय चुनावों के लिए एक राष्ट्रपति उम्मीदवार भी मारे गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here