श्रीलंका पर जीत से भारत टॉप पर, सेमिफाइनल में न्यूजीलैंड से भिड़ंत

0
126
नई दिल्ली : आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 टूर्नामेंट में भारत ने शनिवार को श्रीलंका के साथ लीड्स में खेले गए अपने आखिरी लीग मैच में धमाकेदार जीत हासिल करते हुए उसे सात विकेट से हरा दिया। विस्फोटक बल्लेबाज रोहित शर्मा का लीड्स में भी शतकीय अभियान जारी रहा। उसने 94 गेंद पर 103 रनों की विस्फोटक पारी खेली, जबकि ओपनर के एल राहुल ने भी वर्ल्ड कप में अपना पहला शतक (111 रन) ठोक डाला। इस जीत के साथ भारत 15 प्वाइंट के साथ टॉप पर है। सेमिफाइनल में अब भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा।
गौरतलब है कि आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के लीड्स में खेले गए 44वें लीग मैच में श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। लेकिन श्रीलंका ने जैसा सोचा था, वैसा कुछ भी नहीं हुआ। पचपन रन तक आते-आते उसके चार महत्वपूर्ण विकेट गिर चुके थे। भला हो पूर्व कप्तान एंजलो मैथ्यूज का, जिन्होंने 113 रनों की धमाकेदार पारी खेलकर टीम का स्कोर 264 पर पहुंचाने में मदद की। थिरीमाने ने भी 53 रन की अर्द्धशतकीय पारी खेलकर मैथ्यूज का भरपूर साथ दिया। श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 264 रन बनाए। इसके जवाब में भारत ने 43.3 ओवर में तीन विकेट खोकर 265 रन बना लिए।
भारत की ओर से रोहित शर्मा ने 103, केएल राहुल ने 111 रनों की पारी खेली। इसके अलावा विराट कोहली ने 34 नॉट आउट, हार्दिक पांड्या ने नॉट आउट सात और रिषभ पंत ने चार रन बनाए। श्रीलंका की ओर से मलिंगा को एक रजिथा को एक और इसुरु उडाना को एक विकेट मिली, जबकि भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने 37 रन देकर 3 विकेट लिए। इसके अलावा भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा को एक-एक विकेट मिला।
इससे मैच में टीम इंडिया ने अपने दो खिलाड़ियों युजवेंद्र चहल और मो. शमी को मौका नहीं दिया। उनकी जगह टीम में रवींद्र जडेजा और और कुलदीप यादव को शामिल को किया गया था।