विश्वकप : भारत के विशाल स्कोर के सामने पाक ने घुटने टेके, मिली हार

0
63
नई दिल्ली : भारत और पाकिस्तान के बीच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेले गए मुकाबले में भारत के विशाल स्कोर 336 के सामने पाकिस्तान ने घुटने टेक दिए। इस मैच में वह कभी भी भारत पर हावी होता नहीं दिखा। मैच के दौरान कई बार बारिश भी हुई, पर वह भी पाकिस्तान की हार को टाल न सका। भारत का स्कोर इतना था कि डकवर्थ लुइस मेथड के तहत भी उसे 89 से हार का मुंह देखना पड़ा। मैन ऑफ द मैच का खिताब रोहित शर्मा को मिला।
ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर पाकिस्तान ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। लेकिन टीम इंडिया के दोनों ओपनिंग बल्लेबाजों ने सधी हुई शुरुआत कर पाकिस्तान के गेंदबाजी करने के निर्णय पर पानी फेर दिया। उकप्तान और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा 140 और शिखर धवन के घायल होने के कारण बतौर ओपनर मैदान पर उतरे केएल राहुल ने 57 रनों का योगदान दिया। दोनों ने पहले विकेट के लिए 136 रनों की शतकीय साझेदारी की। केएल राहुल के आउट होने के बाद मैदान पर उतरे कप्तान विराट कोहली भी लय में दिखे। उन्होंने भी 78 रन ठोंक दिए। इस तरह पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 336 रन बनाए तथा पाकिस्तान के सामने जीत के लिए 337 रनों का लक्ष्य रखा। लेकिन, बारिश की वजह से मैच 40 ओवर का कर दिया गया। इसके बावजूद पाकिस्तान यह मैच नहीं जीत सका। वह 40 ओवर में 6 विकेट खोकर 212 रन बना सका और
डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर टीम इंडिया को 89 रन से जीत मिली। इसी के साथ भारत ने पाकिस्तान को वर्ल्ड कप के इतिहास में रिकॉर्ड सातवीं बार हरा दिया। पाकिस्तान की ओर से सलामी बल्लेबाज फखर जमां ने 62 रन, इमाद वसीम ने नाबाद 46 रन और बाबर आजम ने 48 रन बनाए। भारत की ओर से हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव और विजय शंकर ने 2-2 विकेट लिए।
वर्ल्ड कप 2019 में पाकिस्तान खिलाफ भारत को मिली इस बड़ी जीत में रोहित शर्मा ने शानदार शतक जड़ा। रोहित शर्मा ने पाकिस्तानी तेज गेंदबाजों को जमकर ठुकाई की। रोहित ने 113 गेंदों में 14 चौके और 3 छक्के की मदद से 140 रन बनाए। रोहित शर्मा को इस पारी के लिए मैन ऑफ द मैच का अवार्ड मिला। इस वर्ल्ड कप में ये रोहित शर्मा का दूसरा शतक था।
बारिश से बाधित इस मैच में पाकिस्तानी साइड के 10 ओवर कम कर दिए गए। इसके बाद पाकिस्तान को जीत के लिए 30 गेंदों में 136 रन बनाने थे, जो कि नामुमकिन था और यही हुआ। वैसे पाकिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसका पहला विकेट 13 रन ही गिर गया। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए बाबर आजम और फखर जमा ने शतकीय साझेदारी की, लेकिन पाकिस्तानी बल्लेबाज कभी जीत की ओर जाते नहीं दिखे। बाबर आजम को कुलदीप यादव ने 48 रन की निजी स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर दिया, जबकि पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज फखर जमां ने 75 गेंदों में 62 रन बनाए। फखर जमां की वर्ल्ड कप में यह पहली फिफ्टी थी। सलामी बल्लेबाज और आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के फाइनल में भारत के खिलाफ शतक ठोकने वाले फखर जमां कुलदीप यादव की गेंद पर युजवेंद्र चहल के हाथों कैच आउट हो गए। इसके बाद पाकिस्तानी बल्लेबाज ‘तू चल मैं आया’ की तर्ज पर आते-जाते रहे। इस तरह वर्षा से बाधित इस मैच में पाकिस्तान निर्धारित 40 ओवर में छह विकेट पर सिर्फ 212 रन ही बना सकी। इस तरह भारत को 89 रनों से जीत हासिल हुई। विश्वकप में भारत की पाकिस्तान पर यह लगातार सातवीं जीत है। विश्वकप में पाकिस्तान को हर बार हार का ही मुंह देखना पड़ा है।
कब कितने रन से जीती टीम इंडिया
1.वर्ल्ड कप 1992- सिडनी- भारत 43 रन से जीता
2.वर्ल्ड कप 1996- बेंगलुरु- भारत 39 रन से जीता
3.वर्ल्ड कप 1999- मैनचेस्टर- भारत 47 रन से जीता
4.वर्ल्ड कप 2003- सेंचुरियन- भारत 6 विकेट से जीता
5.वर्ल्ड कप 2011- मोहाली- भारत 29 रन से जीता
6.वर्ल्ड कप 2015- एडिलेड- भारत 76 रन से जीता
7.वर्ल्ड कप 2019- मैनचेस्टर- भारत 89 रन से जीता