मुंबई सीएसटी स्टेशन के पास फुटओवर ब्रिज गिरा, छह की मौत, कई जख्मी 

0
142
मुंबई : छत्रपति शिवाजी टर्मिनल (सीएसटी) रेलवे स्टेशन के पास गुरुवार की शाम बड़ा हादसा हो गया। यहां सीएसटी स्टेशन को जोड़ने वाला फुट ओवर ब्रिज गिर गया है। इस हादसे में तीन महिलाओं सहित छह लोगों की मौत हो गई, जबकि 33 लोग घायल हो गए। मलबे में कई लोगों के दबे होने की आशंका है। मौके पर मौजूद लोगों ने मलबे से घायलों को निकालकर उन्हें पास के सेंट जार्ज और जेजे अस्पताल में भर्ती कराया है। इनमें से पांच की हालत गंभीर हैं। एनडीआरएफ, रेलवे और बीएमसी की टीमें राहत और बचाव कार्य में जुटी थीं।

मुंबई के सीएसटी रेलवे स्टेशन को जोड़ने वाला बीएमसी का फुट ओवरब्रिज गुरुवार की शाम 7.20 बजे अचानक ढह गया। इस घटना में ब्रिज पर चल रहे लोगों तथा इसके नीचे से गुजर रहे कम से कम चालीस लोग दब गए। इनमें से पांच लोगों की मौत हो गई, जबकि 36 लोग घायल हैं। घायलों में से अधिकतर को सिर में चोट आई है। यह हादसा सीएसटी रेलवे स्टेशन के बाहर हुआ है। बचाव और राहत टीमें मौके पर पहुंच गई हैं। क्रेन की मदद से मलबे में दबे लोगों को निकाला गया तथा उन्हें पास के सेंट जार्ज और जेजे अस्पताल पहुंचाया गया। देर रात तक कई क्रेन फुटओवर ब्रिज के बचे हिस्सों को हटाने में लगी थी।

ह ब्रिज सीएसटी रेलवे स्टेशन के बाहर बना हुआ है। इसे बीएमसी ने बनवाया था। घटना की जानकारी मिलने के बाद पुलिस और रेलवे के अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए हैं। बीएमसी के कर्मचारी भी राहत और बचाव कार्य में जुटे हैं। मरने वाली महिलाओं के नाम अपूर्वा प्रभु और अंजना कांबले हैं। ये दोनों महिलाएं किसी अस्पताल में काम करती थीं और काम से छुट्टी के बाद शाम को अपने घर लौट रही थीं।

इस मामले में राज्य सरकार के मंत्री विनोद ताबड़े ने मीडिया को बताया कि इस घटना में घायल हुए लोगों का खर्च राज्य सरकार उठाएगी। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि इस मामले की जांच रेलवे और बीएमसी के अधिकारी संयुक्त रूप से करेंगे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेलमंत्री पीयूष गोयल ने हादसे पर दुख जताया है। महाराष्ट् के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चह्वाण ने भी हादसे में मारे गए लोगों के प्रति दुख जताया है।