टेंट ब्रिज टेस्ट में भारत की शानदार जीत, बुमराह ने पांच विकेट झटके

0
396
नई दिल्ली : पिछले दो टेस्ट मैच में हार के बाद भारत ने टेंट ब्रिज में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए मेजबान इंग्लैंड को 203 रन से हरा दिया। तीसरे टेस्ट के 5वें दिन इंग्लैंड का संघर्ष केवल 17 गेंदों तक ही चल पाया और 520 रन के विशाल लक्ष्य के सामने इंग्लैंड की पूरी पारी 317 रन पर धराशायी हो गई। भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने शानदार गेंदबाजी करते हुए कुल पांच विकेट झटके। वहीं इशांत ने दो और हार्दिक, शमी और अश्विन ने 1-1 विकेट लिया।
भारतीय टीम को इंग्लैंड में यह जीत पांच टेस्ट मैच में हार का मुंह देखने के बाद मिली है। इससे पहले भारत ने पिछले दौरे पर लॉर्ड्स टेस्ट में 95 रन से जीत हासिल की थी। चार साल पहले 2014 में मिली इस जीत के बाद भारत को लगातार तीन टेस्ट मैच में हार का सामना करना पड़ा था। अब मौजूदा दौरे पर भी टीम इंडिया को पहले दो टेस्ट मैच में हार मिली थी, लेकिन टीम इंडिया ने नॉटिंघम टेस्ट में जिस तरह का प्रदर्शन किया है, उससे सीरीज़ का रोमांच बढ़ गया है। आपको बता दें कि भारत ने अभी तक इंग्लैंड को उसके घर में सिर्फ 6 बार ही मात दे पायी है। नॉटिंघम की यह जीत टीम इंडिया की सातवीं जीत है
इशांत शर्मा ने चौथे दिन के पहले ही ओवर में कीटन जेनिंग्स को आउट कर भारत को पहली सफलता दिला दी। जेनिंग्स 13 रन बनाकर विकेटकीपर रिषभ पंत को कैच थमा बैठे। इसके बाद इशांत शर्मा ने अपने अगले ही ओवर में एलिएस्टर कुक (17) को लोकेश राहुल के हाथों कैच आउट करवाकर भारत को दूसरी सफलता दी। भारत को तीसरी सफलता जसप्रीत बुमराह ने दिलाई। रूट को 13 रन पर बुमराह ने राहुल के हाथों कैच करवा दिया। ओली पोप भी सिर्फ 16 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। शमी की गेंद पर पोप का कैच विराट कोहली ने लपका। जोस बटलर ने पांचवें विकेट के लिए बेन स्टोक्स के साथ मिलकर 169 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी को जसप्रीत बुमराह ने तोड़ा और स्टोक्स को 106 रन के स्कोर पर एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। जसप्रीत बुमराह ने बेयरस्टो को बिना खाता खोले ही क्लीन बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। हार्दिक पांड्या ने बेन स्टोक्स को 62 रन के स्कोर पर लोकेश राहुल के हाथों कैच आउट करवा दिया। स्टुअर्ट ब्रॉड को बुमराह ने 20 रन पर लोकेश राहुल के हाथों कैच आउट करवा दिया।

अंतिम विकेट अश्विन ने झटका।