पाकिस्तान लौटते ही नवाज शरीफ बेटी मरियम के साथ गिरफ्तार

0
403

लाहौर : पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम नवाज को आज शुक्रवार को लंदन से लाहौर हवाई अड्डे पर पहुंचते ही गिरफ्तार कर लिया गया। पनामा पेपर लीक मामले में हुई जांच के बाद पाकिस्तान की एक अदालत ने नवाज शरीफ को दस साल की कैद और उनकी बेटी मरियम शरीफ को सात साल कैद की सजा सुनाई थी। भ्रष्टाचार के इसी मामले में दोनों की गिरफ्तारी हुई है। दोनों को यहां से हेलीकॉप्टर से इस्लामाबाद ले जाया गया है। वहां से उन्हें सजा काटने के लिए रावलपिंडी के अदिआला जेल भेज दिया जाएगा। उधर, नवाज शरीफ की गिरफ्तारी का विरोध कर रहे उनके समर्थकों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। बावजूद इसके उनका हंगामा अब भी जारी है।
शुक्रवार को लंदन से पाकिस्तान लौटने के दौरान पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) सुप्रीमो 68 वर्षीय नवाज शरीफ का विमान अबूधाबी में रुका था। पिता-पुत्री एतिहाद एयरवेज के विमान ईवाई 43 से पाकिस्तान लौटे हैं। लाहौर के अल्लामा इकबाल इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उनका विमान दो घंटे देरी से पहुंचा। उनकी गिरफ्तारी के मद्देनज़र लाहौर समेत पाकिस्तान के कई शहरों में चाकचौबंद व्यवस्था की गई थी। पीएमएल-एन कार्यकर्ताओं को हवाई अड्डा तक पहुंचने से रोकने के लिए पंजाब की राजधानी की सभी सड़कों पर आवाजाही रोक दी गई थी। साथ ही सुरक्षा कड़ी कर दी गई थी। शहर में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए 10,000 पुलिस अधिकारियों को तैनात किया गया है। इसके अलावा पंजाब सरकार ने शहर में मोबाइल और इंटरनेट सेवा निलंबित कर दी थी।

नवाज शरीफ ने लंदन से पाकिस्तान लौटने से पहले अपने समर्थकों के लिए एक वीडिओ संदेश भी भेजा है। उन्होंने कहा है, ‘जो मेरे बस में है और जो मेरे बस में था, वह मैंने कर दिया है। मुझे मालूम है कि लाहौर पहुंचते ही मुझे जेलखाने भेज दिया जाएगा, लेकिन पाकिस्तानी कौम को मैं बताना चाहता हूं कि यह सब मैं आप के लिए कर रहा हूं। यह कुर्बानी मैं आपकी नस्ल के लिए दे रहा हूं। लिहाजा मेरा भरपूर साथ दें।’

वर्ष 2016 में पनामा पेपर केस में नाम आने के बाद नवाज शरीफ को जुलाई 2017 में प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था। जांच के बाद शरीफ और उनकी बेटी के खिलाफ मनी लांड्रिंग का मामला चलाया गया था। पाकिस्तानी कोर्ट ने शरीफ और उनकी बेटी मरियम को क्रमश दस और सात साल कैद की सजा सुनाई थी। दोनों उस दौरान लंदन में थे। शरीफ की पत्नी गंभीर रूप से बीमार हैं।

लाहौर शहर में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। एयरपोर्ट की तरफ आने की कोशिश कर रहे पीएमएल-एन के सैकड़ों कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। नवाज समर्थकों का हंगामा अब भी जारी है। उनकी वतन वापसी को देखते हुए एयरपोर्ट पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है और फ्लाइट्स को डायवर्ट कर दिया गया है। इससे पहले पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम ने लंदन में भावनात्मक विदाई बैठक में हिस्सा लिया। उनकी वतन वापसी ऐसे वक्‍त हो रही है जब पाकिस्‍तान में असेंबली चुनाव हो रहे हैं और यहां की अदालत ने भ्रष्टाचार के मामले में नवाज और उनकी बेटी मरियम को दोषी ठहराया है। चुनाव के वक्‍त इन दोनों नेताओं की गिरफ्तारी से पाकिस्‍तान की सियासत एक बार फ‍िर गरमा सकती है।