सलमान को राहत, मिली जमानत

0
550

जोधपुर : राजस्थान के जोधपुर सेशन कोर्ट में के जज रवींद्र कुमार जोशी ने सलमान खान को लोअर कोर्ट से मिली पांच साल जेल की सजा को निलंबित करने के साथ ही उन्हें जमानत दे दी है। सलमान को 50 हजार की जमानत और 25-25 हजार के दो मुचलके पर छोड़ा जा रहा है। कोर्ट ने बिना अनुमति सलमान को देश छोड़ने पर पाबंदी लगा दी है। गौरतलब है कि सलमान खान की जमानत अर्जी पर आज सुबह ही सुनवाई पूरी हुई थी। सेशंस कोर्ट के जज रवींद्र कुमार जोशी ने दोपहर बाद इस मामले में फैसला देने की बात कही थी। सलमान की जमानत अर्जी पर सुनवाई से पहले सत्र न्‍यायाधीश रविंद्र कुमार जोशी और सलमान को सजा सुनाने वाले सीजेएम देव कुमार खत्री के बीच चैंबर में बातचीत भी हुई थी। 

राजस्थान सरकार ने शुक्रवार की रात जोधपुर सेशन कोर्ट के जज रवींद्र कुमार जोशी समेत 87 जजों के तबादले कर दिए थेे। उनकी जगह पर चंद्रशेखर शर्मा को सेशन जज बनाया गया है। इस तबादले के बाद कहा जा रहा था कि सलमान खान की जमानत अर्जी पर सुनवाई लटक सकती है, इस कारण उन्हें अभी और कई रातें जेल में काटनी पड़ सकती है। लेकिन सेशन कोर्ट के जज रवीन्द्र कुमार जोशी ने आज सलमान की अर्जी पर सुनवाई शुरू की। इसके बाद उनके समर्थकों को यह उम्मीद बंधी थी कि सलमान को आज जमानत मिल सकती है।

फिल्म अभिनेता सलमान खान पर जोधपुर के कांकाणी गांव के संरक्षित वन्य क्षेत्र में दो काले हिरण का शिकार करने का आरोप था। इस मामले में मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी देव कुमार खत्री ने उन्हें पांच साल जेल की सजा सुनाई थी। सजा तीन साल से अधिक थी, इस कारण उन्हें सीजेएम कोर्ट से जमानत नहीं मिल सकी थी। इसके लिए उन्हें सेशन कोर्ट में जमानत की अर्जी लगानी पड़ी थी। उनकी जमानत अर्जी पर आज सुबह सुनवाई शुरू हुई। दोनों पक्षों की बहस सुनने के बाद सेशन कोर्ट के जज रवींद्र कुमार जोशी ने दोपहर बाद फैसला सुनाने की बात कही। दोपहर बाद तीन बजे जज ने सलमान खान की लोअर कोर्ट से मिली सजा को सस्पेंड कर दिया तथा पचास हजार की जमानत तथा 25-25 हजार के दो मुचलके पर उन्हें छोड़ देने का फैसला सुनाया। जज ने सलमान के बिना अनुमति देश छोड़ने पर रोक लगाते हुए उन्हें अगली तारीख सात मई को कोर्ट में उपस्थित रहने का आदेश दिया है।सेशन कोर्ट से जमानत मिलने के बाद उनके समर्थकों में काफी खुशी है। वे जश्न मनाने की तैयारी में जुट गए हैं।