फरवरी में 32 हजार​ शिक्षकों की भर्ती 

0
702

भोपाल/इंदौर.अगले साल फरवरी में 32 हजार​ शिक्षकों की भर्ती होगी। तीन महीने में अतिथि शिक्षक और 25 फीसदी आरक्षण से जुड़े नियम ग्रामीण विकास विभाग एवं पंचायत की नियमावली में जुड़ जाएंगे। इसके बाद भर्ती की अधिसूचना जारी होगी। इससत्रसे स्कूलों में पढ़ाने लगेंगे​ शिक्षक।

अफसरों के अनुसार पहला ड्राफ्ट प्रकाशन के बाद पहले एक महीना इस पर सुनवाई होगी। उसके बाद अंतिम प्रकाशन होगा।इस प्रक्रिया में दो-तीन महीने लगेंगे।अगले साल 2018 के फरवरी में अधिसूचना जारी हो जाएगी। ग्रामीण विकास विभाग ने आखिरी बार 2011 में शिक्षकों की भर्ती की थी। तब करीब 40000 पद भरे गए थे। नियमा के अनुसार भर्ती हर तीन साल में होना थी, लेकिन सरकार का वर्ष 2011 के बाद से इस ओर ध्यान नहीं गया। इस बीच डीएड-बीएड प्रशिक्षित कितने युवा ओवर एज हो गए।

2017 के अपने बजट भाषण में वित्तमंत्री अरुन जेटली ने शिक्षकों की भर्ती की घोषणा की थी। तब भी सरकार ने समय नहीं बताया था भर्ती का। मामला लंबे समय तक वित्त मंत्रालय पदों की कटौती में उलझा रहा। इसके बाद अतिथि शिक्षकों की भर्ती शुरू हो गयी।

यदि पंचायत एवं ग्रामीण विभाग फरवरी में अधिसूचना जारी करता है तो पात्रता परीक्षा कराने में पीईबी को तीन से चार महीने लगेंगे। और फिर तीन परीक्षाओं का रिजल्ट तैयार करने में 5 से 6 माहीने तक का वक्त लगेगा। उसके बाद मेरिट के आधार पर काउंसलिंग होगी। नवंबर-2018 में विधानसभा चुनाव होगा। ऐसे में स्कूलों को नए शिक्षक चुनाव के बाद 2019-20 से ही मिल सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here